स्थायी खाता संख्या या पैन कार्ड एक राष्ट्रीयकृत पहचान पत्र है। पैन के बिना आप कोई भी वित्तीय लेन-देन नहीं कर पाएंगे। यह भारतीय आयकर विभाग है जो किसी व्यक्ति, कंपनी, एचयूएफ या अन्य कर-भुगतान करने वाले व्यक्ति को यह 10-अंकीय अल्फ़ान्यूमेरिक और अद्वितीय खाता संख्या आवंटित करता है। इसकी वैधता आजीवन होती है।
PAN Card के लिए आवेदन कैसे करें?
पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से आवेदन किया जा सकता है । इसके अलावा, पैन डेटा में बदलाव या सुधार के लिए अनुरोध भी ऑनलाइन किया जा सकता है। ऑनलाइन प्रक्रिया पैन प्राप्त करने का सबसे आसान तरीका है। आवेदक को केवल ऑनलाइन आवेदन पत्र भरना और संबंधित प्रोसेसिंग शुल्क के ऑनलाइन भुगतान के साथ जमा करना होता है। आवश्यक दस्तावेजों की प्रतियां सत्यापन उद्देश्यों के लिए NSDL या UTIITSL को डाक द्वारा भेजी जा सकती हैं।
पैन कार्ड के लिए Online आवेदन कैसे करें?
ऑनलाइन पैन कार्ड आवेदन आयकर पोर्टल पर आधार , एनएसडीएल वेबसाइट या यूटीआईआईटीएसएल वेबसाइट का उपयोग करके किया जा सकता है । इन दोनों वेबसाइटों को भारत सरकार द्वारा आयकर विभाग की ओर से पैन जारी करने या पैन में परिवर्तन/सुधार करने के लिए अधिकृत किया गया है।
पैन कार्ड के लिए आवश्यक दस्तावेज
पैन कार्ड आवेदन के साथ प्रस्तुत किए जाने वाले आवश्यक दस्तावेज नीचे दिए गए हैं:
- पहचान प्रमाण
- निवास प्रमाण पत्र
- जन्म तिथि प्रमाण
- कंपनियों, फर्मों, एचयूएफ और व्यक्तियों के संघ के मामले में पंजीकरण प्रमाणपत्र
दस्तावेजों की सम्पूर्ण सूची के लिए यहां क्लिक करें ।
आयकर पोर्टल (तत्काल ई-पैन) के माध्यम से ऑनलाइन पैन कार्ड कैसे आवेदन करें?
वैध आधार संख्या वाले व्यक्ति अब बिना कोई आवेदन पत्र भरे तुरंत ई-पैन के लिए आवेदन कर सकते हैं। तत्काल पैन कार्ड के लिए आवेदन करने के चरण इस प्रकार हैं:
चरण 1: आयकर पोर्टल पर जाएं और ‘इंस्टेंट ई-पैन’ विकल्प पर क्लिक करें।
चरण 2: अगले पेज पर, ‘Get New e-PAN’ पर क्लिक करें।
चरण 3: अपना आधार नंबर दर्ज करें और ‘जारी रखें’ पर क्लिक करें।
चरण 4: OTP सत्यापन पृष्ठ प्रदर्शित होगा। चेकबॉक्स पर टिक करें और नियम व शर्तें स्वीकार करें। ‘जारी रखें’ बटन पर क्लिक करें।
चरण 5: अपने आधार पंजीकृत मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करें, चेकबॉक्स पर टिक करें और ‘जारी रखें’ पर क्लिक करें।
चरण 6: आपको अपने आधार कार्ड के अनुसार अपना व्यक्तिगत विवरण, जैसे नाम, जन्म तिथि आदि दिखाई देंगे। अपना ईमेल सत्यापित करने के लिए ‘वैलिडेट ईमेल’ पर क्लिक करें, चेकबॉक्स पर टिक करें और ‘जारी रखें’ पर क्लिक करें।
आपको अपने मोबाइल नंबर पर पावती संख्या और एक पुष्टिकरण संदेश प्राप्त होगा। ई-पैन आवंटित होने के बाद आपको इसकी सूचना दी जाएगी। आमतौर पर, ई-पैन कार्ड 10 मिनट के भीतर तैयार हो जाएगा और आप इसे आयकर पोर्टल से डाउनलोड कर सकते हैं।
यदि आप अपने पैन कार्ड की हार्ड कॉपी चाहते हैं, तो आपको अतिरिक्त शुल्क देना पड़ सकता है और पुनर्मुद्रण विकल्प का उपयोग करके डिलीवरी का अनुरोध करना पड़ सकता है।
तत्काल ई-पैन कार्ड सुविधा केवल 18 वर्ष से अधिक आयु के उन नागरिकों के लिए उपलब्ध है जिनके पास वैध आधार संख्या और आधार से जुड़ा मोबाइल नंबर है। भारतीय नागरिकों के अलावा कोई भी व्यक्ति, जैसे एनआरआई, साझेदारी फर्म, एचयूएफ, कंपनियां, ट्रस्ट आदि तत्काल ई-पैन कार्ड के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं।
एनएसडीएल वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन पैन कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें?
चरण 1: एनएसडीएल वेबसाइट पर जाएं ।
चरण 2: आवेदन प्रकार ‘नया पैन – भारतीय नागरिक (फॉर्म 49ए)’ या ‘नया पैन – विदेशी नागरिक (फॉर्म 49एए)’ चुनें।
लागू श्रेणी और शीर्षक का चयन करें, अंतिम नाम, प्रथम नाम, मध्य नाम, जन्म तिथि/ निगमन, ईमेल और मोबाइल नंबर दर्ज करें। चेकबॉक्स पर टिक करें, कैप्चा मान्य करें और ‘सबमिट’ पर क्लिक करें।
चरण 3: आपको अपनी ईमेल आईडी पर एक टोकन नंबर प्राप्त होगा। ‘पैन आवेदन फॉर्म के साथ जारी रखें’ बटन पर क्लिक करें।
चरण 4: पैन कार्ड आवेदन फॉर्म पर विवरण भरने से पहले विस्तृत निर्देश पढ़ें। पैन कार्ड आवेदन निर्देश देखने के लिए यहाँ क्लिक करें।
पैन कार्ड दस्तावेज जमा करने का तरीका चुनें और यदि आपको भौतिक पैन कार्ड की आवश्यकता है तो उसका चयन करें।
फॉर्म में आवश्यक विवरण भरें, जैसे व्यक्तिगत विवरण, संपर्क विवरण और एओ कोड, और दस्तावेज अपलोड करें।
चरण 5: पैन कार्ड आवेदन जमा करने के बाद, भुगतान पृष्ठ दिखाई देगा। भुगतान का तरीका चुनें और आवश्यक शुल्क का भुगतान करें। भुगतान क्रेडिट/डेबिट कार्ड, डिमांड ड्राफ्ट या नेट-बैंकिंग के माध्यम से किया जा सकता है।
सफल भुगतान के बाद, एक पावती प्रदर्शित की जाएगी जिसके माध्यम से आप अपने आवेदन की स्थिति की जांच कर सकते हैं। यह आपकी ईमेल आईडी पर भी भेजी जाएगी।
कृपया ध्यान दें: यदि आप पैन कार्ड आवेदन पर ‘आवेदन दस्तावेज भौतिक रूप से अग्रेषित करें’ विकल्प चुनते हैं, तो आपको पावती का प्रिंटआउट लेना होगा और आवश्यक दस्तावेजों के साथ पावती को डाक द्वारा निम्नलिखित पते पर भेजना होगा:
आयकर पैन सेवा इकाई,
प्रोटीन ई-गवर्नेंस टेक्नोलॉजीज लिमिटेड,
चौथी मंजिल, सफायर चेम्बर्स,
बानेर रोड, बानेर, पुणे – 411045
एक बार आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाने और पैन कार्ड तैयार हो जाने पर, इसे 15-20 दिनों के भीतर आपके ईमेल या आवासीय पते पर भेज दिया जाएगा।
यूटीआईआईटीएसएल वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन पैन कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें?
चरण 1: UTIITSL वेबसाइट पर जाएं ।
चरण 2: ‘भारतीय नागरिक/एनआरआई के लिए पैन कार्ड’ टैब या ‘विदेशी नागरिक के लिए पैन कार्ड’ टैब के अंतर्गत ‘अप्लाई करने के लिए क्लिक करें’ पर क्लिक करें।
चरण 3: ‘नए पैन कार्ड के लिए आवेदन करें (फॉर्म 49ए)’ टैब या ‘नए पैन कार्ड के लिए आवेदन करें (फॉर्म 49एए)’ टैब चुनें।
चरण 4: दस्तावेज़ जमा करने का तरीका, आवेदक की स्थिति, पैन कार्ड मोड का चयन करें और ‘सबमिट’ बटन पर क्लिक करें।
चरण 5: आपको एक संदर्भ संख्या प्राप्त होगी। ‘ओके’ पर क्लिक करें।
चरण 6: फॉर्म पर आवश्यक विवरण दर्ज करें, जैसे व्यक्तिगत विवरण, दस्तावेज़ विवरण, संपर्क और माता-पिता का विवरण, पता विवरण और अन्य विवरण। आवश्यक दस्तावेज़ अपलोड करें और फॉर्म जमा करें।
चरण 7: आवेदन शुल्क का भुगतान करें। सफल भुगतान पर, एक पावती प्रदर्शित की जाएगी और आपकी ईमेल आईडी पर भेजी जाएगी।
कृपया ध्यान दें: यदि आप पैन कार्ड फॉर्म पर ‘भौतिक मोड’ विकल्प चुनते हैं, तो आपको फॉर्म का प्रिंटआउट लेना होगा, फोटो और हस्ताक्षर लगाना होगा, दस्तावेजों को फॉर्म में संलग्न करना होगा और उन्हें निम्नलिखित निकटतम यूटीआईआईटीएसएल कार्यालयों में से किसी एक में पोस्ट करना होगा:
1) पैन पीडीसी प्रभारी – मुंबई क्षेत्र,
यूटीआई इंफ्रास्ट्रक्चर टेक्नोलॉजी एंड सर्विसेज लिमिटेड,
प्लॉट नंबर 3, सेक्टर 11, सीबीडी बेलापुर,
नवी मुंबई – 400614
2) पैन पीडीसी प्रभारी – कोलकाता क्षेत्र,
यूटीआई इंफ्रास्ट्रक्चर टेक्नोलॉजी एंड सर्विसेज लिमिटेड,
29, एनएस रोड, ग्राउंड फ्लोर,
गिलेंडर हाउस और स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक के सामने,
कोलकाता – 700001
3) पैन पीडीसी प्रभारी – चेन्नई क्षेत्र,
यूटीआई इंफ्रास्ट्रक्चर टेक्नोलॉजी एंड सर्विसेज लिमिटेड,
डी-1, प्रथम तल,
थिरु-वि-का इंडस्ट्रियल एस्टेट,
गिंडी, चेन्नई – 600032
4) पैन पीडीसी प्रभारी – नई दिल्ली क्षेत्र,
यूटीआई इंफ्रास्ट्रक्चर टेक्नोलॉजी एंड सर्विसेज लिमिटेड,
1/28 सनलाइट बिल्डिंग, आसफ अली रोड,
नई दिल्ली -110002
यूटीआईआईटीएसएल आवेदन और दस्तावेजों पर कार्रवाई करेगा और 15 दिनों के भीतर पैन कार्ड जारी कर देगा।
पैन कार्ड के लिए ऑफलाइन आवेदन कैसे करें?
चरण 1: प्रोटीन ई-गवर्नेंस वेबसाइट से ‘ फॉर्म 49A ‘ या ‘ फॉर्म 49AA ‘ डाउनलोड करें। आप नजदीकी पैन सेंटर से भी पैन कार्ड आवेदन फॉर्म प्राप्त कर सकते हैं ।
चरण 2: आवेदन में विवरण भरें।
चरण 3: आवेदन के साथ अपना हस्ताक्षर और फोटो संलग्न करें।
चरण 4: फॉर्म और आवश्यक दस्तावेज निकटतम पैन केंद्र में जमा करें ।
चरण 5: पैन कार्ड आवेदन के लिए शुल्क का भुगतान करें।
चरण 6: आपको पावती संख्या मिलेगी जिससे आप अपने पैन कार्ड आवेदन की स्थिति जान सकते हैं।
दस्तावेजों के सत्यापन के बाद 15 दिनों के भीतर पैन कार्ड जारी कर दिया जाएगा।
कॉर्पोरेट्स के लिए स्वचालित पैन आवंटन
कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय ने कंपनी निगमन के समय ही पैन आवंटन को एकीकृत कर दिया है। इस प्रकार, एक व्यक्ति कंपनियों, निजी सीमित कंपनियों, सार्वजनिक सीमित कंपनियों और सीमित देयता भागीदारी फर्मों के लिए, अलग-अलग पैन आवेदन करने की कोई आवश्यकता नहीं है। निगमन के समय पैन स्वचालित रूप से आवंटित किया जाता है और ऐसे निगमन प्रमाणपत्र में परिलक्षित होगा।
कंपनियों के लिए पैन कार्ड आवंटन के बारे में अधिक जानने के लिए यहां क्लिक करें ।
पैन कार्ड आवेदन हेतु शुल्क
पैन कार्ड आवेदन शुल्क आपके द्वारा अपना पैन कार्ड भेजने के लिए चुने गए विकल्प के आधार पर अलग-अलग होता है। पैन कार्ड आवेदन शुल्क इस प्रकार हैं:
आवेदन प्रस्तुत करने का तरीका | पैन कार्ड भेजने का तरीका | शुल्क (जीएसटी सहित) |
पैन आवेदन को दस्तावेज़ प्रस्तुत करने के भौतिक तरीके का उपयोग करके ऑफ़लाइन या ऑनलाइन प्रस्तुत किया जा सकता है | भारत में भौतिक पैन कार्ड का प्रेषण | रु. 107 |
भारत से बाहर भौतिक पैन कार्ड भेजना | रु. 1,017 | |
पैन आवेदन पत्र कागज रहित तरीके से ऑनलाइन प्रस्तुत किया गया | भारत में भौतिक पैन कार्ड का प्रेषण | रु. 101 |
भारत में भौतिक पैन कार्ड का प्रेषण | रु. 1,011 | |
पैन आवेदन को दस्तावेज़ प्रस्तुत करने के भौतिक तरीके का उपयोग करके ऑफ़लाइन या ऑनलाइन प्रस्तुत किया जा सकता है | ई-पैन कार्ड का ईमेल आईडी पर प्रेषण | रु. 72 |
पैन आवेदन पत्र कागज रहित तरीके से प्रस्तुत किया गया | ई-पैन कार्ड का ईमेल आईडी पर प्रेषण | रु. 66 |
पैन में सुधार/अपडेट कैसे करें?
यदि आप मौजूदा पैन में नाम, जन्मतिथि आदि में बदलाव करना चाहते हैं, तो आप इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। प्रक्रिया लगभग वैसी ही है जैसे आप नए पैन के लिए आवेदन करते हैं और आपको पैन में आवश्यक बदलाव का समर्थन करने के लिए दस्तावेज़ भी जमा करने होंगे। पैन कार्ड में बदलाव/सुधार करने की प्रक्रिया इस प्रकार है:
- एनएसडीएल पोर्टल या यूटीआईआईटीएसएल वेबसाइट पर जाएं ।
- आवेदन का प्रकार “मौजूदा पैन में परिवर्तन या सुधार / पैन कार्ड का पुनर्मुद्रण” चुनें ।
- जिन विवरणों को बदलना है, उन्हें दर्ज करें, दस्तावेज़ अपलोड करें और “सबमिट” बटन पर क्लिक करें।
- प्रसंस्करण शुल्क का भुगतान करें.
- पैन कार्ड 15 दिनों के भीतर भेज दिया जाएगा।
अपने पैन कार्ड में सुधार या विवरण अपडेट करने के विस्तृत चरण जानने के लिए यहां क्लिक करें ।
प्रौद्योगिकी के आगमन ने पैन आवेदन को आसान और सरल बना दिया है। यहां तक कि आवश्यक दस्तावेजों की भौतिक प्रतियों को भी एनएसडीएल या यूटीआईआईटीएसएल कार्यालयों में पोस्ट करने की आवश्यकता नहीं है। जब दस्तावेज़ जमा करने का ऑनलाइन तरीका चुना जाता है, तो उन्हें अपलोड किया जा सकता है और ऑनलाइन जमा किया जा सकता है।
संबंधित पैन सामग्री:
- पैन कार्ड डाउनलोड करें
- आधार को पैन से लिंक करें
- डुप्लीकेट पैन कार्ड
- पैन कार्ड की स्थिति
- पैन कार्ड पासवर्ड
- मोबाइल नंबर से पैन कार्ड की स्थिति जानें
- आधार के माध्यम से तत्काल पैन कार्ड
- पैन कार्ड ऑनलाइन आवेदन करें
- पैन कार्ड कस्टमर केयर नंबर
- पैन कार्ड धोखाधड़ी
- ई पैन कार्ड
- अगर आपके पास दो पैन हैं तो क्या करें?
- पैन कार्ड फॉर्म 49A
- आधार कार्ड पैन कार्ड लिंक स्थिति
- पैन आधार लिंक जुर्माना
- नाबालिग पैन कार्ड
- HRA छूट के लिए मकान मालिक का PAN अनिवार्य
- पैन कार्ड को बैंक खाता संख्या से लिंक करें
- छात्रों के लिए पैन कार्ड
- पैन कार्ड सरेंडर करें या पैन कार्ड रद्द करें
- पैन कार्ड सक्रिय स्थिति
- ई पैन कार्ड आवेदन करें
FAQ Question and Answer
Que. मैं स्वयं ऑनलाइन पैन कार्ड के लिए आवेदन कैसे कर सकता हूँ?
Ans. आप NSDL या UTIITSL वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन पैन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। आधार कार्ड रखने वाले व्यक्ति आयकर पोर्टल पर तत्काल ई-पैन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।पैन कार्ड आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज़ क्या हैं?
Que. पैन कार्ड के लिए आवश्यक दस्तावेज इस प्रकार हैं:
Ans.
- व्यक्ति – पहचान, पता और जन्म तिथि का प्रमाण
- हिंदू अविभाजित परिवार – HUF के प्रमुख द्वारा जारी किया गया HUF का हलफनामा POI/POA विवरण के साथ
- कंपनी/एलएलपी – पंजीकरण प्रमाणपत्र
- साझेदारी फर्म – पंजीकरण प्रमाणपत्र या साझेदारी विलेख
- ट्रस्ट – ट्रस्ट डीड की प्रति या पंजीकरण संख्या के प्रमाण पत्र की प्रति
- एओपी, बीओआई, स्थानीय प्राधिकरण, या कृत्रिम न्यायिक व्यक्ति – समझौते की प्रति या पंजीकरण संख्या के प्रमाणपत्र की प्रति
- विदेशी – पहचान और पते का प्रमाण
Que. क्या मुझे मुफ्त में पैन मिल सकता है?
Ans. केवल व्यक्तिगत नागरिक ही तत्काल ई-पैन के लिए आवेदन करके निःशुल्क पैन प्राप्त कर सकते हैं। अन्य सभी संस्थाओं को पैन कार्ड आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।
Que. पैन कार्ड बनने में कितने दिन लगते हैं?
Ans. सामान्य आवेदन के माध्यम से पैन कार्ड बनाने में 15 से 20 दिन का समय लग सकता है। हालाँकि, यदि आप वैध आधार संख्या वाले व्यक्ति हैं, तो आप तत्काल ई-पैन कार्ड के लिए आवेदन करके 10 मिनट के भीतर अपना पैन कार्ड प्राप्त कर सकते हैं।हमने एक नई कंपनी बनाई है।
Que. क्या हमें पैन के लिए आवेदन करना चाहिए?
Ans. नहीं, पैन कार्ड अपने आप बन जाएगा और कंपनियों और एलएलपी के लिए निगमन प्रमाणपत्र में दिखाई देगा। कंपनियों और एलएलपी को क्रमशः समेकित SPICe+ फॉर्म (कंपनी पंजीकरण के लिए फॉर्म) और FiLLiP फॉर्म (एलएलपी पंजीकरण के लिए फॉर्म) के माध्यम से पैन कार्ड के लिए आवेदन करना होगा। इस प्रकार, पैन कार्ड प्राप्त करने के लिए कोई अलग आवेदन आवश्यक नहीं है।
Que. मैं पैन कार्ड के लिए तत्काल आवेदन कैसे कर सकता हूं?
Ans. आप एक व्यक्ति के रूप में आधार नंबर होने पर 10 मिनट के भीतर तुरंत पैन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं और प्राप्त कर सकते हैं। आप आयकर पोर्टल पर तत्काल ई-पैन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं और 10 मिनट के भीतर अपना पैन कार्ड प्राप्त कर सकते हैं।
Que. पैन कार्ड के लिए शुल्क क्या है?
Ans. पैन कार्ड शुल्क दस्तावेजों को जमा करने के तरीके (भौतिक या कागज रहित) और भौतिक या ई-पैन की आवश्यकता के आधार पर अलग-अलग होता है। यह 66 रुपये से 1,017 रुपये तक होता है।